Tuesday 5 April 2016

हिंदुस्तानी बाबाओं का बिजनेस और कमाई जानकर आप हो जएंगे हैरान ,

http://bhumitech.in/

बिजनेसमैन बाबा, 80 लाख भक्त और हरियाणा। धर्म-अध्यात्म और योग के साथ बिजनेस में उतरे बाबाओं के लिए एक बड़ा मार्केट। योग गुरु रामदेव ‘स्वदेशी अपनाओ’ और संत गुरमीत राम रहीम ‘जहर हटाओ, जैविक लाओ’ के नारे के सहारे एक-दूसरे के सामने हैं। ब्रांड बाबाओं के लिए हरियाणा में कारोबारी माहौल भी है।
रामदेव का यह होम स्टेट है तो राजस्थान के गंगानगर में जन्मे राम रहीम का कर्मक्षेत्र। सियासी कनेक्शन भी मजबूत है दोनों के भक्तों की बड़ी संख्या इन्हें बिजनेस बढ़ाने के लिए लुभा रही है। पतंजलि के हरियाणा इंचार्ज त्रिलोक चंद शर्मा कहते हैं कि 2006 में शुरू हुई पतंजलि के आज देश में 5000 रिटेल सेंटर हैं।
 इनमें सर्वाधिक 1000 हरियाणा में। बाबा के करीब 60 से 70 लाख फॉलोअर (योग और आयुर्वेद को मानने वाले) पतंजलि प्रोडक्ट्स का यूज कर रहे हैं।  पतंजलि हरियाणा में 700 करोड़ सालाना कारोबार कर रही है। एक साल में 5 हजार करोड़ का इन्वेस्ट कर 10,000 करोड़ के कारोबार का टारगेट है। वहीं, 15 दिन पहले लांच हुए एमएसजी ब्रांड के स्पोक्सपर्सन डॉ. आदित्य इन्सां के मुताबिक राज्य में 250 से ज्यादा ब्रांडेड स्टोर ओपन चुके हैं।  उनके मुताबिक, 300 से ज्यादा डीलर बन गए हैं। हमारा टारगेट देश में 1500 स्टोर खोलने का है। उनका दावा है कि बाबा के भक्तों के साथ आम लोग भी प्रोडक्ट यूज कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment